समर्थक

रविवार, 22 फ़रवरी 2009

दूसरी पृथ्वी की खोज !


हमारे विकास के साथ ही एक पुराना सवाल भी हमारा पीछा करता रहा है, जिसका जवाब हम अब तक नहीं ढूंढ़ पाए हैं। सवाल ये, कि हमारे जैसे प्राणी क्या कहीं और भी हैं ? क्या जीवन हमारे ग्रह पृथ्वी के अलावा कहीं और भी है ? अगर है, तो कहां ? और हम उनसे संपर्क कैसे कर सकते हैं ?
इन सवालों के जवाब तलाशना अब स्पेस साइंस की प्राथमिकता है। इसी कोशिश के तहत नासा अपना खास अभियान अंतरिक्ष रवाना कर रहा है। ये है नासा का केप्लर मिशन जिसे इस साल 5 मार्च को भारतीय समय के मुताबिक रात करीब सवा 9 बजे लांच किया जाएगा। केप्लर मिशन का मकसद हमारे सौरमंडल से दूर पृथ्वी जैसे किसी ग्रह की तलाश करना है। सौरमंडल में हमारी पृथ्वी एक खास स्थिति में है, जहां न तो वो सूरज से इतनी दूर है कि पूरा ग्रह बर्फ में जम जाए और न इतने नजदीक कि सूरज की आग पूरे ग्रह को बेजान कर दे। हमारी पृथ्वी सौरमंडल के हैबिटेट जोन में है जो शुक्र ग्रह से शुरू होकर मंगल ग्रह तक फैला हुआ है। केप्लर मिशन, दूसरे सितारों के सौरमंडल में ऐसे ही हैबिटेट जोन की तलाश कर दूसरी पृथ्वी को ढूंढ़ निकालेगा। जगमगाते सितारों में पृथ्वी जैसे किसी ग्रह की खोज और वहां रहने वाले हमारे जैसे या हमसे भी कहीं ज्यादा विकसित प्राणियों से मुलाकात करने का ख्वाब वैज्ञानिक करीब 150 साल से देख रहे हैं। केप्लर मिशन इस पुराने सपने को साकार करने की दिशा में पहला कदम है।

10 टिप्‍पणियां:

  1. हिन्दी चिट्ठाजगत में आपका हार्दिक स्वागत है. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाऐं.

    एक निवेदन: कृप्या वर्ड वेरीफिकेशन हटा लें तो टिप्पणी देने में सहूलियत होगी.

    उत्तर देंहटाएं
  2. वर्ड वेरीफिकेशन वाले निवेदन को नजर अंदाज कर दें, भूले से कर दिया. :)

    उत्तर देंहटाएं
  3. ब्लोगिंग जगत में स्वागत है
    शुभकामनाएं
    भावों की अभिव्यक्ति मन को सुकुन पहुंचाती है।
    लिखते रहि‌ए लिखने वालों की मंज़िल यही है ।
    कविता,गज़ल और शेर के लि‌ए मेरे ब्लोग पर स्वागत है ।
    मेरे द्वारा संपादित पत्रिका देखें
    www.zindagilive08.blogspot.com
    आर्ट के लि‌ए देखें
    www.chitrasansar.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं
  4. ब्लॉग जगत में आपका स्वागत है

    उत्तर देंहटाएं
  5. आपके ब्लॉग के अन्तरिक्ष में आकर मन बहल गया..........मजेदार.......ज्ञानवर्धक..........प्रभावशाली.............और क्या कहूँ........!!

    उत्तर देंहटाएं
  6. हिंदी ब्लॉग जगत में आपका स्वागत है ,मेरी शुभकामनाएं ...........

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  8. अच्छी रचना,हिन्दी चिट्ठाजगत में आपका स्वागत है. शुभकामनाऐं.

    उत्तर देंहटाएं